IITM Rajabhasha Patal


Scientific Posters in Hindi

:मौसम विज्ञानकीं दैनिक जीवनमे उपयोगिता

:(संख्यात्मक मौसम पूर्वानुमान) : पश्चिमोत्तर प्रशांत महासागर  के वायुमण्डलीय संवहन एवं भारतीय मानसूनी वर्षा के बीच स्थित परस्पर संबंधो का , गतिविज्ञान पर आधारित प्रतिमानीकरण (मॉडेलिंग )

:मानसून के पूर्वानुमान हेतु संगणकीय प्रयोग - गतिविज्ञान पर आधारित प्रतिमानों द्वारा


Contribution to the Society
S.No. Subject Rashtra-Bhasha Devnagari-lipi Devnagari-Translation English-Translation
1. Climate Model Malayalam Available Available Available
2. Thunder-storm Tamil Available Available Available
3. Aerosols Telagu Available Available Available
4.   Bengali      
5.   Marathi      
6. Cloud-Dynamics Malayalam      
 
 

 

राजभाषा गतिविधिया
  • राजभाषा अधिनियम 1963 की धारा 3 (3) के अंतर्गत आनेवाले सभी दस्तावेज द्विभाषी जारी किए गए हैं।
  • संस्थान में नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (का-2), पुणे के तत्वावधान में दिनांक 10.04.2018 को एक दिवसीय राजभाषा संगोष्ठी एवं स्व-रचित कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उक्त संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रुप में पुणे विश्वविद्यालय के पूर्व हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. केशव प्रथमवीर जी को आमंत्रित किया गया था। विशेष अतिथि के रूप में डॉ. रमाशंकर व्यास, पूर्व संयुक्त निदेशक (राजभाषा), एन.सी.एल. उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. ए.के. सहाय, वैज्ञानिक जी द्वारा की गई तथा कार्यक्रम का संयोजन सदस्य-सचिव, नराकास डॉ. ओ.एन.शुक्ल, हिंदी अधिकारी द्वारा किया गया।
  • दिनांक 12 जनवरी 2018 को मुंबई में भारत सरकार, गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग द्वारा नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्य-सचिवों के लिए आयोजित एक दिवसीय संयुक्त क्षेत्रीय राजभाषा सम्मेलन में डॉ. ओ.एन.शुक्ल ने सदस्य-सचिव, नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (का-2), पुणे के रूप में भाग लिया। साथ ही डॉ. मिलिंद मुजुमदार, वैज्ञानिक ई ने भी निदेशक महोदय के नामांकन करने पर उक्त सम्मेलन में भाग लिया।
  • संस्थान में दिनांक 04.01.2018 को एमटीएस कर्मचारियों के लिए ‘टिप्पण एवं मसौदा लेखन’ विषय पर विशेष हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें 17 एमटीएस कर्मचारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में श्रीमती अपर्णा खेडेकर, हिंदी अनुवादक, आईएमडी, पुणे ने व्याख्यान दिया।
  • संस्थान में दिनांक 16.03.2018 को ‘राजभाषा नीति’ नामक विषय पर एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें संस्थान के 19 कर्मचारियों ने भाग लिया। डॉ. राज बहादुर, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी, उच्च ऊर्जा पदार्थ अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल), पुणे ने उक्त विषय पर व्याख्यान दिया।
  • राजभाषा नीति के अनुपालन संबंध में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा दिनांक 10 जनवरी 2018 को संस्थान का निरीक्षण किया गया।
  • संस्थान में दिनांक 07.06.2018 को ‘पत्राचार के विविध रूप’ नामक विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें 17 कर्मचारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में उक्त विषय पर डॉ. ओ.एन. शुक्ल, हिंदी अधिकारी ने व्याख्यान दिया।
  • राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने संस्थान को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (का-2), पुणे का उत्तरदायित्व सौंपा हैं जिसके अध्यक्ष संस्थान के निदेशक तथा सदस्य-सचिव हिंदी अधिकारी है। इस समिति के सदस्य पुणे नगर स्थित 72 केंद्र सरकार के कार्यालय हैं। इन कार्यालयों के राजभाषा संबंधी कार्यों की समीक्षा तथा वर्ष में दो बैठकें आयोजित करना संस्थान का दायित्व है। संस्थान में नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (का-2), पुणे की छठीं अर्धवार्षिक बैठक दिनांक 15.06.2018 आयोजित की गई।